आज अवतरित होंगे कान्हा: पूरे देश में मनेगा जन्मोत्सव

 

लखनऊ। मंगलवार को आज श्रीकृष्ण की नगरी ब्रज समेत पूरे देश में जन्माष्टमी मनाई जा रही है। जन्माष्टमी को लेकर पूरे देश में उत्सव का माहौल है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई दी। आज मंदिरों में रात 12 बजे कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मथुरा के सभी प्रमुख मंदिरों में रात 12 बजे तक भजन कीर्तन और दर्शन का क्रम चलेगा।
मथुरा के जन्मभूमि मंदिर पर 15 अगस्त की सुबह ठाकुरजी पोशाक धारण करके दर्शन देंगे। प्रात 9 बजे श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत श्रीनृत्यगोपाल दास, काष्र्णि गुरु शरणानंद के सानिध्य में लीलामंच पर पुष्पांजलि होगी। देर शाम 8 बजे से लीला कार्यक्रम और रात 12 बजे प्राकट्य होगा। इसके बाद श्रृद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जाएगा।
इस बार अष्टमी तिथि दो दिन होने के कारण कई जगह श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 14 और 15 अगस्त को मनाई गई। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 14 को गृहस्थों की तो 15 अगस्त को साधु-संतों की जन्माष्टमी थी। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 14 अगस्त की रात 7.46 बजे लगी। आज यानी 15 अगस्त को अष्टमी शाम 5 बजकर 40 मिनट तक है।
पंडितों ने बताया कि 15 अगस्त को सूर्योदय समय उदया तिथि में अष्टमी का ही मान रहेगा। अष्टमी 14 को शाम से लगने के बाद 15 की शाम 5.40 बजे तक रहेगी। इसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जाएगी।