जियो बुकिंग का हाल: बुकिंग हुई मगर नहीं मिला कन्र्फमेशन का मैसेज

बिजनेस डेस्क। गुरुवार शाम शुरू हुए जियो 4जी फोन की ऑनलाइन बुकिंग शुरू होते ही जियो की वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया और ग्राहकों के लिए बुकिंग में मुश्किल शुरू हो गई। ग्राहकों ने बताया कि उन्होंने जियो की बुकिंग तो कर दी मगर उसके मैसेज भी नहीं मिल रहा है कि बुकिंग हुई या नहीं। लोग बुकिंग के बाद कॉल सेंटर में फोन करने में व्यस्त हैं। वहीं जियो स्टोर वाले भी कुछ बता पाने में फेल हो रहे हैं। फोन की बुकिंग जियो की साइट के अलावा माई जियो एप से भी संभव नहीं हो पा रही है। कंपनी की पॉलिसी के मुताबिक फोन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने अगस्त के महीने से ही सब्सक्रिप्शन लेना शुरू कर दिया था।
इससे पहले ग्राहक शाम 5.30 बजे से जियो 4जी फोन को बुक कराने के इंतजार में थे लेकिन साइट पर अचानक से ज्यादा लोड की वजह से सर्वर एरर की शिकायत आ गई और फोन की बुकिंग संभव नहीं हो पा रही है।
काफी लोग यह सोच रहे होंगे कि जियो फोन आखिरकार बना कहां है। क्या यह भारत में बना है या फिर किसी और जगह? एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जियो फोन ताइवान में निर्मित हुआ है। मीडिया रिपोर्ट में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से जानकारी दी गई है कि फोन ताइवान में बना है। कंपनी का प्लान रोजाना एक लाख और एक हफ्ते में 40-50 लाख फोन डिलिवर करने का है।
बता दें कि जियो 4जी फोन की बुकिंग के लिए ग्राहकों को माय जियो ऐप और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट में से किसी एक पर जाना होगा। इसके अलावा यूजर्स अपने नजदीकी जियो के स्टोर पर जाकर भी फोन बुक करा सकते हैँ।रिलायंस जियो अपने 4जी फीचर फोन की डिलिवरी सितंबर से शुरू करेगा। कंपनी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर फोन की डिलिवरी करने जा रही है।