उप्र में महिलाओं के साथ जघन्य अपराधों की घटनाओं से लोग सहमे

up

सुशील सिंह
लखनऊ। बदायूं के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में सात दिन पहले किशोरी से हुए दुष्कर्म के मामले में मेडिकल परीक्षण के बाद आई रिपोर्ट ने खलबली मचा दी। यह बेहद अमानवीय है। मेडिकल परीक्षण में पीडि़ता के नाजुक अंगों से बोतल का ढक्कन, माचिस का कवर, थैली, कपड़ा, पॉलीथिन और लकड़ी का टुकड़ा निकला है। घटना के इतने दिन बाद यह सामान निकलने से मेडिकल परीक्षण करने वाले डॉक्टर भी हैरान हैं। सिविल लाइंस थाना क्षेत्र की रहने वाली कक्षा नौ की छात्रा ने बताया कि 23 जून की सुबह वह पड़ोस की दुकान से बिस्किट लेने गई थी। तभी आरोपी पड़ोसी ऋषभ बहाने से उसे अपनी बाइक पर बैठाकर नगलाशर्की के जंगल में ले गया। यहां पड़ोस के ही रहने वाले शिवम उर्फ संतोष ने उसके साथ दुष्कर्म किया। पुलिस ने वारदात में सहयोग करने वाले ऋषभ को 27 जून को गिरफ्तार कर लिया, जबकि शिवम रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। रविवार को पुलिस ने पीडि़ता का मेडिकल परीक्षण कराया।
सोमवार को एसपी सिटी अनिल कुमार यादव समेत कई पुलिस अधिकारियों ने महिला अस्पताल जाकर पीडि़ता के बयान लिए। इसके बाद पीडि़ता की फुफेरी बहन ने वारदात में सहयोग के लिए एक और आरोपी अंकित मिश्र निवासी आदर्श नगर का नाम भी घटना में जोड़ा है। उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पीडि़ता को कोर्ट में बयान के लिए भेजा गया है। पीडि़त परिजनों का आरोप है कि आरोपी पक्ष फैसले के लिए उनपर लगातार दबाव बना रहा है।
अंदरूनी हिस्से में पांच तरह की चीजें—-
जिला महिला अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. हाकिम सिंह ने बताया कि पीडि़ता के अंदरूनी हिस्से में पांच तरह की चीजें निकली हैं। पीडि़ता के मुताबिक 23 जून को उसके साथ दुष्कर्म हुआए जबकि 28 जून को मेडिकल परीक्षण में जो सामान निकला है, वह मेडिकल परीक्षण से कुछ घंटे पहले का होने की संभावना है।23 जून को अगर वह सामान अंदरूनी हिस्से में होता तो जानलेवा संक्रमण हो सकता था। अंदरूनी हिस्से में कोई चोट न होने से दुष्कर्म की पुष्टि भी नहीं की जा सकती है।
दरअसल लड़कियां कहीं भी सुरक्षित नही हैं प्रतापगढ़ के अंतू थाना क्षेत्र के कपासी गांव में शनिवार रात गांव के ही युवक ने कक्षा छह की छात्रा को पंचायत भवन में ले जाकर दुराचार किया। उसकी हैवानियत से बच्ची की हालत गंभीर है। बच्ची को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बच्ची के माता.पिता रिश्तेदार के घर आए हुए थे। बच्ची अपने घर के बरामदे में परिजनों के साथ सोई थी। आधी रात को आरोपी उसे उठा ले गया। घटना की जानकारी पर सीओ सिटी जांच के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। वारदात के बाद आरोपी फरार है।
वहीं अलीगढ़ के इगलास कोतवाली क्षेत्र के गांव पढील मै 13 वर्षीय किशोरी के साथ गांव के दो युवकों ने तमंचे के बल पर दुष्कर्म किया। किशोरी कक्षा आठ की छात्रा है। पीडिता के पिता ने पुलिस से शिकायत की है।
इसके पहले उप्र के गोरखपुर के सहजनवां में मंदबुद्धि अविवाहित युवती के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म किया गया, मामले में सहजनवां पुलिस ने शनिवार की देर शाम अज्ञात लोगों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर उसे चिकित्सकीय परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजा।
सहजनवां थाना क्षेत्र की ही 21 वर्षीय मंदबुद्धि युवती 18 जून को अपने ननिहाल गई थी। 21 जून को वह ननिहाल में ही गांव के चौराहे पर खून से लथफथ बेहोशी की हालत में मिली थी। उसे स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टरों ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म की आशंका जताई। परिजनों ने इस संबध में तहरीर दी लेकिन मुकदमा नहीं दर्ज हुआ। पीडि़ता के पिता ने 23 जून को दोबारा तहरीर दी। इसके बाद क्षेत्राधिकारी कैंपियरगंज सुशील कुमार और सहजनवां थानेदार श्यामलाल यादव पीडि़ता के घर जाकर उसका बयान दर्ज किए। बालिका बार.बार मारने की बात करती रही। इसी आधार पर पुलिस मामले को दबाने की कोशिश करती रही। इस बीच लगातार रक्त स्त्राव होने से 27 जून को उसकी हालत काफी बिगड़ गई। उसके पिता ने तीसरी बार तहरीर दी तब मुकदमा दर्ज हुआ। मेडिकल कालेज में भर्ती कराई की पीडि़ता की हालत डाक्टरों ने गंभीर बताई है।