तानाशाह किम को लेकर रहस्य गहराया

डेस्क। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर रहस्य सा बन गया है. अमेरिका और साउथ कोरिया की मीडिया रिपोट्र्स में मंगलवार को किम जोंग के खराब स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के दावे किए गए थे. हालांकि कई घंटे बीत जाने के बाद भी उत्तर कोरिया की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।
मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, कार्डियोवस्क्यूर डिजीज के कारण किम जोंग का लंबे समय से इलाज चल रहा था. इसी बीच उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई. इसे लेकर साउथ कोरिया और अमेरिकी मीडिया रिपोट्र्स में दो तरह के दावे किए गए।
मीडिया रिपोट्र्स में अमेरिकी खुफिया सूत्रों के हवाले से लिखा, किम जोंग या तो कोमा में हैं या फिर ब्रेन डेड हो गए हैं. वहीं साउथ कोरिया के खुफिया सूत्रों के हवाले से मीडिया ने लिखा, किम जोंग की हार्ट सर्जरी चल रही थी. फिलहाल उनकी गंभीर हालत के बारे में किसी को जानकारी नहीं है ।
दक्षिण कोरिया की प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया. न्यूज साइट के मुताबिक, किम को स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया था. अब ह्यांगसान काउंटी की एक विला में उनका इलाज किया जा रहा है. न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए और कुछ सदस्य उनकी रिकवरी की निगरानी करने के लिए उनके साथ ही हैं।
हालांकि दक्षिण कोरिया की सरकार के बयान और चीन की खुफिया एजेंसी के एक सूत्र ने बुधवार को रॉयटर्स के हवाले से बताया कि इस तरह की खबरें महज अफवाह हैं. फिर भी ये सवाल कायम है कि अगर किम जोंग उन की सेहत ठीक है तो फिर वे सबके सामने क्यों नहीं आ रहे हैं.
किम जोंग की खराब सेहत को लेकर फैली अफवाहों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी मंगलवार को व्हाइट हाउस समाचार सम्मेलन में कहा कि मैं आशा करता हूं कि किम ठीक होंगे. ट्रंप ने कहा, मेरा किम जोंग के साथ बहुत अच्छा संबंध रहा है और मैं उनको अच्छा करते देखना चाहूंगा. हम जरूर देखना चाहेंगे कि वह कैसे हैं. फिलहाल ऐसी रिपोर्ट के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है।