पंचायत चुनाव: आरक्षण सूची का काम युद्ध स्तर पर

लखनऊ। अगले 10 से 15 दिन में पंचायत आरक्षण की सूची तैयार हो जाएगी। इसके लिए पंचायतों के आधार पर आरक्षण तय करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्राम पंचायतों और वार्डों में पहले क्या स्थिति थी और अब क्या है इसे देखते हुए आरक्षण लागू किया जाएगा। डीएम ने इसके लिए एक टीम गठित की है।
कौन सी ग्राम पंचायत या वार्ड किस आरक्षण में आएगा इसको लेकर दावेदारों की बेचैनी बढ़ती जा रही है। दूसरी तरफ दिशा निर्देशों के आधार पर डीएम की अगुवाई वाली टीम आरक्षण का खाका तैयार कर रही है। अभी तक जो तय हुआ है उसके आधार पर राजधानी में जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट एससी महिला होगी। इसी तरह आठ ब्लाक में से तीन ब्लाक प्रमुख सीट एससी ,दो ओबीसी श्रेणी में एक प्रमुख सीट महिला और दो ब्लाक प्रमुख अनारक्षित श्रेणी में तय हो चुके हैं।
वहीं, 123 गांवों में प्रधान एससी महिला व पुरुष के होंगे। इनमें से 44 प्रधान पद महिलाओं और 79 प्रधान पद पुरुषों के लिए आरक्षित किए गए हैं। ओबीसी श्रेणी में 131 (महिला व पुरुष) और केवल महिलाओं के लिए 79 प्रधान पद आरक्षित हैं। इस बार अनारक्षित श्रेणी में 161 प्रधान के पद आने हैं। आरक्षण तय करने के लिए यह देखा जा रहा है कि किस ग्राम पंचायत में प्रधान पद के लिए पूर्व में क्या व्यवस्था दी गई थी।