कम मत समझियों ताऊ: हरियाणा में बेटियां फहरायेंगी तिरंगा

girls with flag
चंडीगढ़। भले ही हरियाणा में बेटियों के साथ अत्याचार होते हैं मगर इससे इतर अब वहां की सरकार काम कर रही है। बेटियों को जन्म न देने के लिए कुख्यात हरियाणा में अब सरकार वहां की बेटियों को आगे बढ़ाने में लगी है।
इस कदम को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने एक नई मुहिम बेटी का सलाम राष्ट्र के नाम के तहत बेटियों से झंडारोहण कराने का फैसला लिया हैै। इससे पहले भी हरियाणा सरकार सेल्फी विथ डॉटर जैसी मुहिम चला चुकी हैै। सरकार इस बार स्वतंत्रता दिवस के दिन से इस नई मुहिम की शुरुआत करेगी।इस मुहिम के तहत प्रदेश के दस हजार सरकारी स्कूलों में 15 अगस्त को गांव की बेटियां ध्वजारोहण करेंगी। राज्य के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब राष्ट्रीय पर्व पर एक साथ पुरे प्रदेश के स्कूलों में बेटियां झंडा फहराएंगी। शिक्षा विभाग ने स्वतंत्रता दिवस की इस मुहिम को ‘बेटी का सलाम राष्ट्र के नाम नाम दिया है। ये फैसला सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम को सफल बनाने के लिए लिया है। राज्य भर में अभी प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के करीब 15 हजार स्कूल हैं।
सरकार यह चाहती है कि कम से कम दस हजार स्कूलों में यह मुहिम सिरे से चलाया जाए, ताकि समाज के साथ बेटियों तक भी सरकार अलग संदेश पहुंचा सके। सरकार के इस मुहिम के तहत स्वतंत्रता दिवस पर गांव की सबसे अधिक पढ़ी-लिखी अविवाहित लड़की ध्वजारोहण करेगी। इस राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर उन व्यक्तियों, स्वयंसेवी संस्थाओं और समूहों का भी सम्मान किया जाएगा, जिन्होंने पांच या उससे अधिक बालिकाओं को स्कूल में दाखिला लेने के लिए प्रेरित किया है।