यूपी में औद्योगिक संभावनाओं को तलाशने आये पेरिस के मोदेस्ती

cm 6 aug
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से पेरिस निवासी उद्योगपति मैक्सीमिलियानो मोदेस्ती ने गुरूवार को उनके सरकारी पर मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मैक्सीमिलियानो ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे कौशल विकास कार्यक्रम की सराहना की और उन्होंने प्रदेश के कारीगरों का मांग के अनुरूप कौशल विकास करते हुए उनके साथ काम करने की इच्छा भी जतायी। वर्तमान में मैक्सीमिलियानो मुम्बई से ही अपना निर्यात सम्बन्धित कार्य करते हैं, परन्तु अब वे उत्तर प्रदेश को अपना कार्यक्षेत्र बनाना चाहते हैं। इस समय वे लखनऊ के जरी-जरदोजी के 50 लोगों के समूह के साथ एक पॉयलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। वे अब इस समूह की संख्या बढ़ाकर 1,000 करना चाहते हैं, ताकि इन कारीगरों का कौशल विकास करते हुए विदेश की मांग के अनुरूप उत्पाद तैयार किये जा सकें। मुख्यमंत्री ने मैक्सीमिलियानो के प्रयास की सराहना की और उनकों हर सम्भव सहयोग देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश असीमित सम्भावनाओं का प्रदेश है जहां मानव संसाधन तथा प्राकृतिक संसाधन प्रचुरता में उपलब्ध हैं। प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं में लगातार सुधार और विस्तार भी हो रहा है जिसका लाभ उद्यमी बड़े पैमाने पर उठा सकते हैं।

नवोदय की तर्ज बनेंगे यूपी के मॉडल स्कूल
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्य-कलापों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार माडल स्कूलों को नवोदय स्कूलों की तर्ज पर विकसित करेगी और आवश्यकता पडऩे पर इन स्कूलों को सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध करने की कार्यवाही भी की जाएगी।
श्री यादव ने समीक्षा के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवश्यकतानुसार शिक्षा में आ रहे बदलावों को भी समायोजित करने के निर्देश दिए ताकि विद्यार्थी समय की मांग के अनुसार आगे बढ़ सकें और भविष्य में देश व प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने सभी स्तर पर शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के छात्रों को हर स्तर पर अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है, क्योंकि अच्छी शिक्षा के बगैर कोई भी समाज अथवा देश प्रगति नहीं कर सकता है। इसलिए राज्य सरकार प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च तथा तकनीकी शिक्षा पर पूरा ध्यान केन्द्रित कर रही है।