न्यूड कॉल करते थे उगाही: दो गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने राजस्थान से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो सोशल मीडिया पर न्यूड या मॉर्फ वीडियो या तस्वीरें शेयर करने की धमकी देकर ब्लैकमेलिंग करते थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह ये दोनों लोगों को अपनी जाल में फंसाते थे और फिर उगाही करते थे।
डेप्युटी कमिश्नर ऑफ पुलिस (रोहिणी) प्रणव तयाल ने बताया कि आरोपी जाहुल (25) और मिनाज (23) राजस्थान में भरतपुर जिले के मेवात इलाके के रहने वाले हैं। अब तक ये 250 से अधिक लोगों से उगाही कर चुके हैं। दिल्ली के एक पीडि़त की ओर से जुलाई में बेगमपुर पुलिस थाने में की गई शिकायत के आधार पर इन्हें पकड़ा गया है। एफआईआर के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर एक लडक़ी की ओर से आए फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार किया था। उन दोनों ने एक दूसरे से नंबर साझा किया और फिर वॉट्सऐप पर चैटिंग करने लगे। वॉट्सऐप पर चैटिंग के दौरान महिला ने शिकायतकर्ता को सेक्सुअल ऐक्ट के लिए उत्तेजित किया, जिसे उसने रिकॉर्ड कर लिया। इसके बाद महिला ने धमकी देना शुरू किया और वीडियो डिलीट करने की एवज में 15 हजार रुपए मांगे।
पीडि़त ने जब रकम दे दी तो उन्हें एक अन्य शख्स ने फोन किया, जिसने खुद को दुर्गापुरी साइबर सेल अधिकारी बताया। उसने शिकायतकर्ता को वीडियो को यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स से डिलीट कराने को कहा। जब शिकायतकर्ता ने वीडियो डिलीट कराने के लिए कथित यूट्यूबर से संपर्क किया तो उसने भी पैसों की मांग की। अधिकारी ने बताया कि कॉल डिटेल रिकॉर्ड एनालिसिस और टेक्निकल सर्विलांस के आधार पर मेवात में छापेमारी की गई और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके कब्जे से तीन मोबाइल फोन बरामद हुए हैं, जिनसे उगाही की जाती थी।