बारिश ने भारत को 50 रन पर रोका

India-vs-Sri-Lanka-
कोलंबो। भारत और श्रीलंका के बीच जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच आज सिन्हलीज स्पोट्र्स क्लब मैदान पर शुरू हुआ। इस टेस्ट मैच में पहले सत्र से ही जारी बारिश से खेल प्रभावित रहा। भारत ने आज 15 ओवरो में दो विकेट खोकर 50 रन बनाए है।
श्रीलंका ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ने लोकेश राहुल (2) और अजिंक्य रहाणे (8) के विकेट सस्ते में गंवा दिए। इसके बाद बारिश आने तक कप्तान विराट कोहली (नाबाद 14) और चेतेवर पुजारा (नाबाद 19) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया। भारत को पहला झटका लोकेश राहुल के रूप में दो रनों के योग पर लगा। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने बोल्ड किया, जबकि रहाणे 14 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। रहाणे को भी प्रसाद ने आउट किया। इसके बाद खेलने आये कप्तान कोहली ने पुजारा के साथ संभलकर खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम को गॉले में पहले टेस्ट मैच में 63 रन से हार झेलनी पड़ी थी, वही दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने वापसीे करते हुए पी सारा ओवल मैदान पर श्रीलंका को 278 रनों से पराजित करते हुए जीत हासिल कर ली।
भारत जहां श्रीलंका के खिलाफ उसकी धरती पर 22 वर्षों से जारी सीरीज जीत का सूखा खत्म करना चाहेगा, वहीं श्रीलंका अपने महानतम बल्लेबाज कुमार संगकारा के संन्यास के बाद नए युग की शुरुआत कर रहा है। भारत 1993 के बाद से अब तक श्रीलंकाई धरती पर कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है।
भारत ने चोटिल विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के स्थान पर नमन ओझा को मौका दिया है। वह भारत के 285वें टेस्ट खिलाड़ी हैं। साथ ही चेतेश्वर पुजारा को भी अंतिम एकादश में जगह मिली है। पुजारा बीते साल सिडनी टेस्ट के बाद पहली बार खेल रहे हैं। श्रीलंकाई टीम में भी तीन परिवर्तन किए हैं। जेहान मुबारक और दुष्मंथ चमीरा के स्थान पर नुवान प्रदीप और उपुल थरंगा को मौका मिला है। कुशल परेरा पदार्पण कर रहे हैं। थरंगा टीम ने संगकारा का स्थान लिया हैं।