रूबी फॉल्स: अंडर ग्राउंड झरने को देख मोहित हो जाते हैं पर्यटक

ruby falls
फीचर डेस्क। अमेरिका के जॉर्जिया राज्य के उत्तर-पश्चिमी किनारे है लुकआउट माउंटेन। इस माउंटेन में है रूबी फॉल्स, जो एक भूमिगत जल प्रपात यानि झरना है। रॉक सिटी और चट्टानूगा, टेनेसी के पास लुकआउट माउंटेन के भीतर जो भी पर्यटक 145 फुट ऊंचे रूबी फाल्स को एक बार देखने जाता है, वह उसके मोहपाश में बंधा रह जाता है।
जानकारों के मुताबिक लाखों वर्ष पूर्व (कार्बोनिफेरस काल यानि पैलियोजोइक युग के अंत में) जब टेनेसी क्षेत्र एक उथले समुद्र से अटा हुआ था, तब लुकआउट माउंटेन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई थी और इसी के साथ यहां रूबी फॉल्स का भी उद्भव हुआ था। चूना पत्थर की चट्टानों से निर्मित लुकआउट माउंटेन में पानी के कटाव के कारण रूबी फॉल्स ने बड़ा आकार प्राप्त किया। लाखों वर्ष पूर्व चूना पत्थर की ये गुफाएं समुद्र में डूबी हुई थीं, जो समय के साथ-साथ जमीन से बाहर निकल आईं। आज सीधी खड़ी चट्टानों के बीच से लगभग 145 फुट की ऊंचाई से गिरते पानी का झरना देखने के लिए दूर-दराज से हजारों पर्यटक प्रतिवर्ष यहां आते हैं।
लुकआउट माउंटेन और उसमें स्थित रूबी फॉल्स सहित अन्य गुफाएं पूरी तरह से चूना पत्थरों से निर्मित हैं। इन गुफाओं में कई संकीर्ण दरारें हैं, जिनमें से पानी रिसकर एक खोह की ओर आता है। चूना पत्थर की चट्टानें होने के कारण रिसकर आने वाला यह पानी अम्लीय हो जाता है। इस पानी का स्वाद थोड़ा खट्टा है। हजारों संकीर्ण धाराओं से रिसकर आने वाला पानी गुफा के ऊपरी क्षेत्र में बने एक कुंड में जमा होता है और कुंड के लबालब होने के बाद जब यह ऊंचाई से गिरता है तो एक अद्भुत जल प्रपात, यानि झरने का निर्माण करता है। यह अद्भुत झरना रूबी फॉल्स की सुरंग में प्रवेश करने वाले मार्ग के अंतिम छोर पर स्थित है। जमीन के अंदर लगभग 1120 फुट लंबी फैली हुई भूमिगत जलधाराओं के संगम से रूबी फॉल्स में झरने का निर्माण होता है। भूमिगत झरने में प्राकृतिक भूमिगत पानी और बरसात का पानी मिलकर झरने को आकार देते हैं। ऊंचाई से झरने के रूप में पानी की यह धारा गुफा के तल पर स्थित बड़े कुंड में गिरती है, जहां से यह भूमिगत मार्गों ये होती हुई लुकआउट माउंटेन से बहने वाली टेनेसी नदी में मिल जाती है। भूवैज्ञानिकों के अनुसार रूबी फॉल्स की गुफा दो हिस्सों में है, पहला हिस्सा काफी ऊंचाई पर है, जिसमें छोटी-छोटी धाराओं के रूप में पानी आकर एक जगह एकत्र होता है और यहां से नीचे गिरकर गुफा के दूसरे निचले हिस्से में पहुंचता है।
स्थानीय प्रशासन के सहयोग से पर्यटन विभाग ने रूबी फॉल्स के सौंदर्यन पर विशेष ध्यान दिया है। यहां आकर्षक रोशनी से गुफा के मार्ग और झरने को सजाया गया है, जिससे यह पहली वाण्यिजिक गुफा बन सकी है। हर वर्ष उत्तरी और दक्षिणी अमेरिकी क्षेत्रों से मोटरसाइकिल सवार पर्यटक रूबी फॉल्स यात्रा के बैनर लिए इस पर्यटन स्थल के लिए रवाना होते हैं। इन बाइक सवारों द्वारा प्रचारित रूबी फॉल्स की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही है और इसी कारण आज लुकआउट माउंटेन स्थित चट्टानुगा पर्यटन के क्षेत्र में मील का पत्थर बन चुका है। रूबी फॉल्स चट्टानूगा, टेनेसी के स्टेनर परिवार के स्वामित्व में है और वही यहां पर्यटन की सुविधाएं बढ़ा रहा है।