तीस बड़े रेलवे स्टेशनों पर बनेगा एक्जीक्यूटिव लाउंज

excutive lounge

इलाहाबाद। इलाहाबाद जंक्शन, कानपुर सेंट्रल समेत देश के वन ग्रेड के तीस रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। इन स्टेशनों पर एक्जीक्यूटिव लाउंज बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। रेल मंत्रालय और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन आईआरसीटीसी के अफसरों के बीच हुए अनुबंध के बाद जोनल स्तर पर रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अभी हाल ही में आगरा कैंट, गोरखपुर समेत 19 स्टेशनों में एक्जीक्यूटिव लाउंज की निविदाओं को अंतिम रूप दिया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार के रेल बजट में ही एक्जीक्यूटिव लाउंज बनाए जाने की घोषणा की गई थी ताकि ऐसे यात्री जिन्हें ट्रेन विलंब होने पर प्लेटफार्म या वेटिंग रूम में लंबा इंतजार करना पड़ता हैए वे एक्जीक्यूटिव लाउंज में एक ही छत के नीचे एसी रूम में आरामदायक कुर्सियों पर बेहतर खानपान की सुविधा के साथ सुकून के दो पल बिता सके। अभी हाल ही में आगरा कैंट, लखनऊ, गोरखपुर समेत ए वन ग्रेड के कुल 19 रेलवे स्टेशनों पर एक्जीक्यूटिव लाउंज के लिए आईआरसीटीसी की ओर से निविदा जारी की गई है। पहले चरण में इन स्टेशनों में इसी वित्तीय वर्ष में एक्जीक्यूटिव लाउंज खुल जाएगा। दूसरे चरण में रेलवे ने ए वन ग्रेड के ही 30 अन्य स्टेशनों में भी एक्जीक्यूटिव लाउंज खोलने की तैयारी की है। इसमें इलाहाबाद, कानपुर, ग्वालियर, झांसी, चेन्नई, पुणे, मुंबई, जबलपुर, भोपाल, जयपुर आदि स्टेशन शामिल किए गए हैं। उत्तर मध्य रेलवे ने इलाहाबाद और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन में एक्जीक्यूटिव लाउंज के लिए जगह भी तलाश ली है। इलाहाबाद में सिविल लाइंस साइड स्थित एमएफसी के बगल एवं कानपुर में प्लेटफार्म नंबर एक पर इसके लिए जगह चिहिन्त की गई है। इसी वित्तीय वर्ष में एनसीआर के इन दोनों स्टेशनों में एक्जीक्यूटिव लाउंज बनाने का काम शुरू हो जाएगा। इसमें रेल यात्रियों को किफायती दर पर हवाई अड्डे के लाउंज की तरह ही सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए रेलवे सुविधा शुल्क भी लेगा। एक्जीक्यूटिव लाउंज में 24 घंटे फूड कोर्ट चाय, काफी, कोल्ड ड्रिंकए वेज और नॉनवेज खानाद्धए वाई-फाई इंटरनेट की सुविधाए न्यूज पेपरए सामान रैक, शाइनर, एफएम रेडियोए यात्रियों के लिए पोर्टेबल चेयर, एसी हॉल और रूमए ट्रेन इंफॉरमेशन के लिए डिस्प्ले स्क्रीन, कांफ्रेस रूम आदि की सुविधा दी जानी है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक्जीक्यूटिव लाउंज काफी पहले ही बन गया था। एनसीआर में पहले चरण में आगरा कैंट में लाउंज बनेगा जबकि दूसरे चरण में इलाहाबादए कानपुर आदि स्टेशन का नंबर आएगा।
इलाहाबाद, कानपुर में एक्जीक्यूटिव लाउंज के लिए जगह तलाश ली गई है। इलाहाबाद में सिविल लाइंस साइड एवं कानपुर में प्लेटफार्म नंबर एक पर इसे बनाया जाएगा। पहले चरण में 19 स्टेशनों पर लाउंज बनाने की निविदा जारी की गई हैए जबकि दूसरे चरण में 30 स्टेशनों पर एक्जीक्यूटिव लाउंज बनाया जाना है। संबंधित जोनल रेलवे से कहा गया है कि स्टेशनों पर जगह की पहचान कर वह आईआरसीटीसी को जानकारी दें।