यूपी देगा टिप्स, स्मार्ट बनेगा इंदौर

IIMINDORE-Building-insideiim

लखनऊ। देवी अहिल्या बाई की नगरी इंदौर को अब यूपी के टिप्स से स्मार्ट बनाया जाएगा। इसकी तैयारियां शुरू हैं। मध्य प्रदेश की यह क्लीन सिटी अब लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र व मेयर डॉ. दिनेश शर्मा के शिष्य डॉ. पुनीत द्विवेदी की अगुवाई में स्मार्ट बनेगा। प्रेस्टिज इंस्टीट्यूट इंदौर के डॉ. द्विवेदी अपनी 25 सदस्यीय आगाज इन्टरप्रेन्योरशिप सेल के साथ इसे अंजाम तक पहुंचायेंगे। इसमें शहर के अन्य स्कूलों और कालेजों के छात्रों का सहयोग भी लेने का प्रयास जारी है।
केंद्र सरकार ने देश के चुनिन्द महानगरों और शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की है। इसमें यूपी के समेत देश के तकरीबन सभी प्रदेशों के शहरों का चुनाव हुआ है। ऐसे ही मध्य प्रदेश की क्लीन सिटी इंदौर को भी चुना गया है। देवी अहिल्या बाई की नगरी के नाम से प्रसिद्ध इस शहर में ढेर सारे परंपरागत, सामाजिक और सांस्कृतिक धरोहर भी है। इन्हें पर्यटन के रूप में बढ़ावा देते हुए इंदौर को स्मार्ट बनाना है। आधुनिक तकनीकों के साथ पुरानी व्यवस्थाओं को बनाए रखने की चुनौती के साथ अब डॉ. पुनीत द्विवेदी की अगुवाई में इंदौर स्मार्ट बनने की ओर अग्रसर है। इसे स्मार्ट बनाने की जिम्मेदारी यूपी के कुशीनगर जिले के चकिया दुबौली गांव निवासी और लखनऊ के मेयर डॉ. दिनेश शर्मा के शिष्य डॉ. पुनीत के कंधों पर है।
डॉ. पुनीत की मानें तो इंदौर को स्मार्ट बनाने के लिए उन्हें इंदौर महानगर निगम पालिका ने योजना बनाई है। इसमें वे अपनी 25 सदस्यीय टीम के साथ सहयोग कर रहे हैं। महानगर पालिका ने उन्हें इंदौर को स्मार्ट बनाने के हर उपाय सुझाने को आमंत्रित किया और उन्हें इसे मूर्त रूप देने तक काम करने का अवसर मिल गया। डॉ. द्विवेद्वी की टीम पहले चरण में लोगों का सुझान मांग रहे हैं। पेट्रोलपंप, स्कूल, कालेज और सार्वजनिक स्थलों पर हार्डिंग्स-बैनर लगाकर लोगों का सुझाव मांग रहे हैं। व्यक्तिगत संपर्क, टेलिफोनिक सुझाव और अन्य विकल्पों के माध्यम से आम लोगों तक पहुंचकर उनकी राय लेने की कोशिश जारी है। होल्कर साम्राज्य की देवी अहिल्या बाई होल्कर की नगरी इंदौर के सांस्कृतिक रूप को बनाए रखने की हर संभव कोशिश होगी। कान्ह नदी के किनारे बनी छतरियों के अस्तित्व को बचाते हुए प्र्यटकों का ध्यान इस ओर खींचने के लिए हर उपाय होंगे। पर्यटकों को आकृष्ट करने की दृष्टि से भी नगर को सुसज्जित करने का प्रयास होगा।