देश में एकता का पर्याय होगी डिजिटल इंडिया

Digital-India-logo-
अजय कुमार
आई ड्रीम ऑफ डिजिटल इंडिया, व्हेयर हाई-स्पीड डिजिटल हाइवेस् यूनाइट द नेशन ट्यूटर पर भेजा गया यह संदेश हमारे देश के हाइटेक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का है। जिनके द्वारा 1 जुलाई बुधवार को डिजिटल इंडिया अभियान लांच कर दिया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित किया ,कि इस अभियान के साथ देश के भविष्य का खाका बदलने की योजनाओं के लिए तैयार कर लिया गया है। अभियान के लांचिंग के बाद स्पष्ट हो गया कि लगभग साढ़े चार करोड़ लाख रूपए देश में निवेश होंगे और इसके साथ ही अठारह लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना को भी बल मिला।
प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी अभियान डिजिटल इंडिया के आयोजनों में छत्तीसगढ़ राज्य अब तक देश में प्रथम स्थान बनाए हुए हंै। राज्य शासन के वेबसाइट चिप्स से पता चलता है कि पूरे राज्य में जिला स्तरीय आयोजनों मे अ_ाईस हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया और ग्राम पंचायत स्तरीय आयोजनों में साढ़े दस हजार प्रतिभागी भाग लेकर, छत्तीसगढिय़ों का नाक ऊंची की। बहरहाल, पूरे देश में जिला स्तरीय आयोजनों में उत्तर प्रदेश दूसरे तथा तीसरे स्थान पर तेलंगाना रहा, वहीं ग्राम पंचायत स्तर पर तेलंगाना दूसरा तथा तीसरे स्थान पर मणिपुर रहा।
डिजिटल भारत, भारत सरकार का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। एक डिजिटल रूप से सषक्त समाज और ज्ञान का उपयोग भारत की अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए करना है। इस अभियान में तीन प्रमुख दृष्टिकोण मांग पर शासन और सेवा, नागरिकों के डिजिटल एम्पावरमेंट और हर नागरिक के लिए उपयोगिता के रूप में इंफ्रास्ट्रक्चर समाहित है। डिजिटल भारत सप्ताह, केन्द्र सरकार की ऐतिहासिक वृहद घटना के रूप में देखी जा सकती है। इस राष्ट्रीय घटनाक्रम में सभी केन्द्रीय मंत्रालयों, उनके विभागों, सभी राज्यों एवं संघ शासित क्षेत्रों की भागीदारी भी सुनिष्चित है।
सत्ता संभालने के पहले दिन से ही प्रधानमंत्री ने अपनी मंशा स्पष्ट कर दी थी। ये देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जो ई-गवर्नेस एवं एम-गवर्नेस के सबसे बड़े प्रमोटर माने जा रहे है। इस श्रृंखला में उनके द्वारा सर्वप्रथम माई गवर्नमेंट डॉट इन के नाम से एक पोर्टल लांच की गई। वैसे भी प्रधानमंत्री 2014 आम चुनाव के समय से ही सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग किए है। इसके बाद विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के भारत आगमन पर तथा अपने स्वयं के विदेशी दौरों के दौरान, उन्होंने सोषल मीडिया की सही एवं समुचित उपयोगिता को साबित किया।
अभी कुछ हफ्तों पहले ही प्रधानमंत्री द्वारा नरेन्द्र मोदी मोबाइल एप भी लांच की गई जिसके द्वारा आमजनता को उनके एंड्राइड एप्लीकेशन में प्रधानमंत्री की रोजमर्रा की क्रियाकलापों, उनके कार्यक्रम, उनसे सीधे मैसेज या ई-मेल से बातचीत, आकाषवाणी से प्रसारित मन की बात को सीधे सुना जा सकता है। साथ ही साथ केन्द्र सरकार की येाजनाओं और उपलब्धियों की सूचना भी भारतीय जनता सीधे प्राप्त का सकते है। प्रधानमंत्री जी इस धारणा को वैष्विक रूप में स्वीकार्य कर लिया गया है। डिजिटल भारत की परिकल्पना के अंतर्गत नागरिकों के लिए सुषासन लाने के लिए, व्यवस्था को सिंक्रोनाइज व समाहित कर, भविष्य के भारत को तैयार करने की लक्ष्य लेकर, एक क्लिक में अर्थात आपकी अपनी ऊंगलियों में दिया जा रहा है और इसी तारतम्य में विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों, विभागों और राज्य सरकारों के सहयोग से, सभी को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में समन्वित कर लिया गया है। इस हेतु एक निगरानी समिति का भी गठन किया है जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री स्वयं है और सारी गतिविधियों पर सावधानीपूर्वक नजर रखी जा रही है एवं मौजूदा ई-षासन का पुर्नोत्थान भी डिजिटल भारत की परिकल्पना के अनुरूप किया जा रहा है। इस विजन के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं के क्षेत्र, उत्पाद, विनिर्माण एवं रोजगार के अवसरों के क्षेत्रों में समावेषी विकास की अवधारणा को भी लक्षित किया गया है।
डिजिटल भारत योजना के उद्देष्यों के तहत ब्रांडबेन्ड राजमार्ग, मोबाइल की सार्वभौमिक कनेक्टीविटी, जनता के लिए इंटरनेट सुविधा, ई- क्रांति एवं तकनीकी सुविधाओं के साथ ई-गवर्नेस, सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी, सभी को सूचना के साथ-साथ देश में ईलेक्ट्रॉनिक सामानों के आयात को शून्य करना भी है। इन लक्ष्यों की पूर्ति के अतिरिक्त सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अधिकतम रोजगार उपलब्ध कराना भी प्रमुख उद्देष्यों में शामिल है।